Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Essay GK/GS

Water Harvesting Essay in Hindi – जल प्रबंधन – अर्थ, महत्व और तरीके

Water Harvesting Essay in Hindi

Water Harvesting Essay For Competitive Exam-Hello Everyone, जैसा की आप सभी जानते हैं कि हम यहाँ आप सभी के लिए wikimeinpedia.com हर दिन बेस्ट से बेस्ट स्टडी मटेरियल शेयर करते हैं. जिससे की आप की परीक्षा की तैयारी में कोई समस्या न हो.आज हम आप सभी के साथ Water Harvesting Essay शेयर कर रहे है । जो छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं वह सभी छात्र Water Harvesting Essay की मदद से अपने होने वाले आगामी परीक्षाओं की तैयारी अच्छे ढंग से कर सकते हैं ।

Water Harvesting Essay

Water Harvesting Essay

Water Harvesting and Management Essay in Hindi अर्थात इस article में आप पढेंगे, जल प्रबंधन – अर्थ, महत्व और तरीके के विषय पर दिया गया एक हिन्दी निबंध.

जरुर पढ़े… 

Water Harvesting Essay-पिछले दस पन्द्रह सालों से, जल संकट की पृष्ठभूमि में रेन-वाटर हार्वेस्टिंग का नाम, अक्सर सुना जाने लगा है। पिछले कुछ सालों से सरकार भी इस काम को बढ़ावा देने के लिये लगातार प्रयास कर रही है। कार्यशालाओं तथा तकनीकी गोष्ठियों में इस विषय पर गंभीर बहस होने लगी है। समाज को जोड़ने और उसकी भागीदारी की बात होने लगी है। इससे संबंधित सरल साहित्य छापा जाने लगा है। मीडिया में इस पर लेख छपते हैं पर आम आदमी के लिये इस शब्द का सीधा-सीधा अर्थ है बरसात के पानी का संरक्षण। आपसी बोलचाल में वह, इस शब्द का प्रयोग तो करने लगता है पर वह वास्तव में इसके अनेक पहलुओं से अपरिचित है।

जल प्रबंधन का मतलब है कि पानी से सबसे अच्छे तरीके से निपटना। यह स्थानीय प्राधिकरणों (नगरपालिका जल प्रबंधन) द्वारा किया जा सकता है या यह घर पर व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है (जब हम प्रबंधन करते हैं कि हम अपनी जल आपूर्ति का उपयोग कैसे करते हैं)।

अच्छे जल प्रबंधन में पानी का आयोजन शामिल होगा ताकि सभी के पास पानी की आपूर्ति और जल उपचार केंद्र (और पानी से संबंधित अन्य उपकरण और रसद) को नियंत्रित किया जा सके ताकि वे सबसे अच्छे तरीके से काम कर सकें। इस प्रकार अक्सर पानी के रासायनिक गुणों के कुछ ज्ञान शामिल होते हैं।

जल प्रबंधन का महत्व

जल प्रबंधन हमारे जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है। पानी इतना आम है कि हम अक्सर इस बारे में नहीं सोचते कि यह कहां से आता है या कहां प्रबंधित किया जाता है। लेकिन, खराब जल प्रबंधन वास्तव में हमें कड़ी मेहनत कर सकता है। नीचे कुछ महत्वपूर्ण तरीके हैं जिनमें जल प्रबंधन महत्वपूर्ण है।

1. पीने का पानी: पर्याप्त हाइड्रेशन प्राप्त करने के लिए मनुष्यों को दिन में लगभग 8 गिलास पानी पीना पड़ता है। तो स्वच्छ पेयजल हमारे लिए एक आवश्यकता है। पानी के बिना, हम केवल कुछ दिनों के लिए जीवित रह सकते हैं। लेकिन, अगर हमारे पास पानी है और भोजन नहीं है, तो हम कई हफ्तों तक जीवित रह सकते हैं। इससे पता चलता है कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि हमारे पास पीने के लिए उपयुक्त स्वच्छ पानी की दैनिक पहुंच है। अगर हमारे पास पालतू जानवर हैं, तो उन्हें पानी तक दैनिक पहुंच की भी आवश्यकता होगी।

2. धोना और सफाई: हम अपने आप को, अपने कपड़े और हमारे घरों को स्वच्छ और स्वच्छ रखने के लिए पानी का भी उपयोग करते हैं। इसके लिए एक स्वच्छ जल आपूर्ति भी महत्वपूर्ण है। एक अस्पताल के तल की गहरी सफाई के लिए भोजन से पहले हमारे हाथ धोने से, हमें अच्छी स्वच्छता के लगभग सभी पहलुओं के लिए स्वच्छ पानी की आवश्यकता होती है।

3. कृषि: अनाज और फलों जैसे फसलों को विकसित करने के लिए दुनिया भर में पानी का उपयोग किया जाता है। भूख और अकाल को रोकने के लिए एक अच्छी जल आपूर्ति की आवश्यकता है।

4. आराम और मज़ा: तैराकी, नौकायन और कई अन्य अवकाश गतिविधियों में पानी शामिल है। स्विमिंग पूल और अन्य सुविधाओं को अच्छी तरह से बनाए रखने की आवश्यकता है ताकि वे सुरक्षित और आनंददायक जगह बने रहें। स्विमिंग पूल पानी को क्लोरीन के साथ इसका इलाज करके और नियमित रूप से बैक्टीरिया और अन्य पदार्थों के अपने स्तर का परीक्षण करके प्रबंधित किया जाना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों के लिए तैरना सुरक्षित है।

5. जैव विविधता: पानी का प्रबंधन अच्छी तरह से सुनिश्चित करता है कि हम नदियों, झीलों और अन्य महत्वपूर्ण जल स्रोतों को कम या दूषित नहीं करते हैं जो पक्षियों, स्तनधारियों, मछली, सरीसृपों और उभयचरों के साथ-साथ जल आवास संयंत्रों की विस्तृत श्रृंखला के लिए निवास स्थान हैं।

जल प्रबंधन के तरीके

दुनिया में कई जल प्रबंधन विधियां उपलब्ध हैं, और इन्हें हर समय सम्मानित किया जा रहा है क्योंकि वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को पानी की आपूर्ति की देखभाल करने के नए तरीके मिलते हैं। नीचे 5 प्रमुख जल प्रबंधन रणनीतियों का उपयोग किया जाता है जिनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

1. अपशिष्ट जल प्रणालियों – रीसाइक्लिंग और उपचार: सीवेज सिस्टम स्वच्छ और सुरक्षित तरीके से अपशिष्ट जल का निपटान करने में मदद करते हैं। वे अक्सर पानी को रीसाइक्लिंग करने और इसका इलाज करने में भी शामिल करते हैं ताकि लोगों के घरों में वापस पाइप किया जा सके और पीने, धोने आदि के लिए उपयोग किया जा सके। यह प्रणाली यह सुनिश्चित करने के लिए बिल्कुल जरूरी है कि हमारे अपशिष्ट जल से हमें बीमार पड़ने का कारण नहीं बनता है।

2. सिंचाई प्रणाली: सूखे प्रभावित क्षेत्रों में फसलों को पोषित करने के लिए अच्छी गुणवत्ता सिंचाई प्रणाली तैनात की जा सकती है। इन प्रणालियों को प्रबंधित किया जा सकता है ताकि पानी बर्बाद न हो – और वे पानी की आपूर्ति को अनावश्यक रूप से कम करने से बचने के लिए पुनर्नवीनीकरण वाले पानी या बारिश के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

3. पानी की रक्षा : दोनों बड़ी कंपनियां और निजी व्यक्ति हर दिन कई गैलन पानी बचा सकते हैं, बस नलियां नहीं चलाकर या पानी-गोज़िंग उपकरणों का उपयोग करके अनावश्यक रूप से। आम तौर पर कम खपत से पानी भी संरक्षित किया जा सकता है। बहुत से लोगों को एहसास नहीं है कि कार या कपड़ों की एक वस्तु के उत्पादन में कितना पानी जाता है, उदाहरण के लिए। जो चीजें हम खरीदते हैं, उस पर कटौती करने से हमारी जीवनशैली का समर्थन करने के लिए आवश्यक पानी की मात्रा कम हो सकती है।

4. प्राकृतिक जल आपूर्ति की देखभाल: झीलों, नदियों और समुद्र जैसे प्राकृतिक जल स्रोत बहुत महत्वपूर्ण हैं। ताजा जल पारिस्थितिक तंत्र और समुद्री पारिस्थितिक तंत्र दोनों विभिन्न जीवों की एक विस्तृत विविधता के घर हैं और इन पारिस्थितिक तंत्रों के समर्थन के बिना, इन जीवों का विलुप्त होने की संभावना अधिक होगी। अच्छे जल प्रबंधन में यह भी सुनिश्चित करना शामिल है कि हम प्राकृतिक जल स्रोतों को प्रदूषित न करें।

5. योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन – यह सुनिश्चित करना कि हर किसी के पास पर्याप्त पानी है: कोई इनकार नहीं कर रहा है कि ताजा, साफ, सुरक्षित पानी तक आसान पहुंच यह है कि सभी मनुष्यों का आनंद लेना चाहिए। हालांकि, दुनिया के कई हिस्सों में, स्वच्छ पानी तक पहुंचने के लिए लोगों को कई मील चलना पड़ता है। इसलिए, अच्छी जल प्रबंधन प्रणाली केवल सचमुच प्रशंसनीय हैं यदि उन्हें पूरी दुनिया में लागू किया जाता है ताकि हर कोई उनसे लाभ उठा सके। अच्छे जल प्रबंधन का मतलब कुछ लोगों के लिए सिर्फ एक सुविधाजनक और सुरक्षित जल आपूर्ति नहीं है – बल्कि हर किसी के लिए पानी का उपयोग करना है।

निष्कर्ष

अच्छी पीढ़ी प्रबंधन हर पीढ़ी के लिए, और पूरी दुनिया में हर सरकार के लिए एक पूर्ण प्राथमिकता होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक किया जाना चाहिए कि पूरी दुनिया में हर किसी के पास सुरक्षित, साफ पानी की दैनिक पहुंच है जिसे वे पीने, धोने और बढ़ती फसलों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: wikimeinpedia.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे.

Leave a Comment