BTC / D.el.ed

गार्डनर का बहुबुद्धि सिद्धान्त(GARDNER THEORY OF MULTIPLE INTELLIGENCE)

Spread the love
गार्डनर का बहुबुद्धि सिद्धान्त
गार्डनर का बहुबुद्धि सिद्धान्त

गार्डनर का बहुबुद्धि सिद्धान्त(GARDNER THEORY OF MULTIPLE INTELLIGENCE)

 

गार्डनर का बहुबुद्धि सिद्धान्त हावर्ड गार्डनर (Howard Gardner) द्वारा प्रस्तुत किया गया। उनके  अनुसार, बुद्धि कोई एक तत्व नहीं है बल्कि कई भिन्न-भिन्न प्रकार की बुद्धियों का अस्तित्व होता है। प्रत्येक बुद्धि  एक दूसरे से स्वतंत्रा रहकर कार्य करती है। इसका अर्थ यह है कि यदि
किसी व्यक्ति में किसी एक बुद्धि की मात्रा अधिक है तो यह अनिवार्य रूप से इसका संवेफत नहीं करता कि उस व्यक्ति में किसी अन्य प्रकार की बुद्धि अधिक होगी, कम होगी या कितनी होगी। गार्डनर ने यह भी बताया कि किसी समस्या का समाधान खोजने के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार की बुद्धियाँ आपस में अंतःक्रिया करते हुए साथ-साथ कार्य करती हैं। अपने-अपने क्षेत्रों में असाधारण योग्यताओं का प्रदर्शन करने वाले अत्यंत प्रतिभाशाली व्यक्तियों का गार्डनर ने अध्ययन किया और इसके  आधार पर आठ प्रकार की बुद्धियों का वर्णन किया। ये निम्नलिखित हैं-

 
जो इस प्रकार हैं-
1-भाषागत
2-तार्किक-गणितीय
3-देशिक
4-संगीतात्मक
5-शारीरिक-गतिसंवेदी
6-अंतर्वैयक्तिक
7-अन्तः व्यक्ति
8-प्रकृतिवादी
बहु-बुद्धि का सिद्धांत (GARDNER THEORY OF MULTIPLE INTELLIGENCE), बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र, शिक्षा मनोविज्ञान, Child Development and Pedagogy, Educational Psychology, CTET Exam Notes, TET Study Material, NET, B.ED, M.ED Study Notes.
गार्डनर ने अपनी पुस्तक “फ्रेम्स ऑफ माइंड: द थ्योरी ऑफ मल्टीपल इंटेलिजेंस” मे इसे काफी अच्छे से विस्तारपूर्वक बताया है।
गार्डनर का बहुबुद्धि सिद्धांत CTET, STET, UPTET जैसी परीक्षाओं में अक्सर पूछ लिया जाता है। देखने मे यह छोटा टॉपिक है पर अत्यंत महत्वपूर्ण है।

गार्डनर का बहुबुद्धि सिद्धान्तImportant Questions on Gardner Bahu budhhi siddhant (Gardner’s Theory of Multiple Intelligence)

आइये कुछ important Questions डिसकस कर लेते हैं।

गार्डनर के बहु बुद्धि सिद्धांत पर पहला प्रश्न

1- गार्डनर ने अपने बहुबुद्धि सिद्धांत को कितने क्षेत्रों में बांटा है?

उत्तर- आठ

गार्डनर के बहु बुद्धि सिद्धांत पर दूसरा प्रश्न

2- गार्डनर की पुस्तक (book) का नाम बताओ?

उत्तर- फ्रेम्स ऑफ माइंड: द थ्योरी ऑफ मल्टीपल इंटेलिजेंस

गार्डनर के बहु बुद्धि सिद्धांत पर तीसरा प्रश्न

3- तार्किक, संगीतात्मक, प्रकृतिवादी, देशिक बुद्धि किसने बताई हैं?

उत्तर- हावर्ड गार्डनर ने।

 
दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimerwikimeinpedia.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे.

About the author

Anjali Yadav

Leave a Comment