GK/GS

विश्व की प्रमुख जनजातियां – Major Tribes Of The World in Hindi – Janjatiya

विश्व की प्रमुख जनजातियां

विश्व की प्रमुख जनजातियां-Hello Everyone, जैसा की आप सभी जानते हैं कि हम यहाँ आप सभी के लिए wikimeinpedia.com हर दिन बेस्ट से बेस्ट स्टडी मटेरियल शेयर करते हैं. जिससे की आप की परीक्षा की तैयारी में कोई समस्या न हो. तो इसीलिए लिए दोस्तों हम आप सभी स्टूडेंट्स के लिए अपने इस पोस्ट के माध्यम से एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहे हैं विश्व की प्रमुख जनजातियां. सामान्य ज्ञान से जुड़े बहुत से प्र्श्न सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं इसलिए आप Notes को ज़रूर पढ़े |

विश्व की प्रमुख जनजातियां

विश्व की प्रमुख जनजातियां

जरुर पढ़े… 

विश्व की प्रमुख जनजातियां से जुड़े प्र्श्न लगभग हर Exams प्रतियोगी परीक्षा जैसे IAS, BANK IBPS, PO, SSC, Railway, Clerck, Army आदि में पूछे जाते हैं आज के ये नोट्स हम बहुत सारे छात्रों की डिमांड पर लेकर आए हैं क्यूँकि हमारे प्रतिदिन के छात्रों ने विश्व की प्रमुख जनजातियां से जुड़े के Notes की माँग की थी यदि आप भी हमारे Daily Visitor हैं और किसी भी प्रकार के Notes या PDF चाहते हैं तो आप Comment में माँग सकते हैं.

विश्व की प्रमुख जनजातियां

सामान्यतः जनजाति (Tribes) ऐसे मानव समुदाय को कहा जाता है जो किसी क्षेत्र के मूल निवासी होते हैं लेकिन उनकी संस्कृति मैं आदम लक्षण पाए जाते हैं और वह बहुत बड़े पैमाने की समुदाय के साथ संपर्क में नहीं रहते हैं इनमें पिछड़ेपन जैसी विशेषताएं भी पाई जाती हैं भारत में ऐसे समुदायों को आदिवासी भी कहा जाता है तो आइए जानते हैं विश्व की प्रमुख जनजातियों के नाम – Major Tribes Of The World in Hindi

विश्व की प्रमुख जनजातियां – Major Tribes Of The World in Hindi – Janjatiya

  1. एस्किमों – एस्कीमों जनजाति उत्तरी अमेरिका के कनाड़ा, ग्रीनलैण्ड और साइबेरिया क्षेत्र में पाई जाती है !
  2. यूकाधिर – यह साइबेरिया में रहने वाली जनजाति है। यह मंगोलाइड प्रजाति से संबंधित जनजाति है, इनकी आँखें आधी खुली होती है और रंग पीला होता है !
  3. ऐनू – यह ‘जापान’ की जनजाति है !
  4. बुशमैन – यह दक्षिण अफ्रीका और अफ्रीका के कालाहारी मरूस्थल में पाई जाने वाली जनजाति है !
  5. अफरीदी – पाकिस्तान !
  6. माओरी – न्यूजीलैण्ड, आॅस्टेªलिया।
  7. मसाई – अफ्रीका के कीनिया में पाई जाने वाली जनजाति है !
  8. जुलू – दक्षिण अफ्रीका के नेटाल प्रांत में !
  9. बद्दू – अरब के मरूस्थल में पाई जाने वाली जनजाति है !
  10. पिग्मी – कांगो बेसिन (अफ्रीका) !
  11. पापुआ – न्यूगिनी !
  12. रेड इण्डियन – दक्षिण अमेरिका !
  13. लैप्स – फिनलैण्ड और स्काॅटलैण्ड !
  14. खिरगीज – मध्य एषिया के स्टेपी क्षेत्र !
  15. बोरो – अमेजन बेसिन !
  16. बेद्दा – श्रीलंका !
  17. सेमांग – मलेशिया !
  18. माया – मेक्सिको !
  19. फूलानी – अफ्रीका के नाइजीरिया में !
  20. बांटू – दक्षिणी एवं मध्य अफ्रीका !
  21. बोअर – दक्षिणी अफ्रीका !

Note: अगर आपके पास विश्व की प्रमुख जनजातियां की और Information हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको हमारी विश्व की प्रमुख जनजातियां अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: wikimeinpedia.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे.

Leave a Comment