Full Forms in Hindi

DJ Full Form in Hindi – डीजे की फुल फॉर्म क्या है

DJ Full Form in Hindi – डीजे की फुल फॉर्म क्या है
DJ Full Form in Hindi – डीजे की फुल फॉर्म क्या है

DJ Full Form in Hindi – डीजे की फुल फॉर्म क्या है

आज हम इस article के माध्यम से ये जानेंगे की DJ Full Form in Hindi, DJ का Full Form क्या है, DJ क्या होता है, डीजे क्या है, DJ का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DJ Full Form in Hindi – डीजे क्या होता है

DJ की फुल फॉर्म Disc Jockey होती है. इसको हिंदी मे डिस्क जॉकी कहते है. डीजे शब्द को ऐसे व्यक्ति को संदर्भित किया जाता है जो पार्टी पब या डिस्को क्लब के दर्शकों के लिए संगीत बजाता है. एक Disc Jockey आम तौर पर लोकप्रिय पार्टी गाने बजाती है और अतिरिक्त संगीत या गीत मिश्रण करती है. कभी-कभी मूल गीत पूरी तरह से एक नए संगीत और अतिरिक्त गीत के साथ बदल जाता है. पार्टी हॉल मे चल रहे संगीत पर Disc Jockey का पूर्ण नियंत्रण है.

Disc Jockey नाम Compact Disc से लिया गया है. यह गीत और डेटा के लिए एक ऑप्टिकल स्टोरेज माध्यम है. संगीत चलाने के लिए आमतौर पर Disc Jockey द्वारा Compact Disc का उपयोग किया जाता है. यदि संगीत संगीत और संगीत ट्रैक को मिक्स करके संगीत में मनोरंजन करने के लिए आपको बहुत रुचि है तो Deejaying आपके लिए उपयुक्त कैरियर विकल्प हो सकता है.

डीजे के प्रकार

दोस्तों इनके कार्यस्थल के आधार पर डिस्क जॉकी के कई प्रकार होते है जैसे कि –

  • Radio DJ – इन्हे Radio Jockey या Radio Personality भी कहा जाता है. यह AM, FM और Internet Radio Stations पर प्रसारित Music को पेश और चलाते है. यह अनुपात स्टेशन द्वारा प्रदान की गई एक सेट प्लेलिस्ट से ट्रैक चलाते है. ऐसी प्लेलिस्ट आमतौर पर Specific Audiences और Musical Style पर ध्यान केंद्रित करती है. यदि Program के प्रारूप के आधार पर आवश्यक हो तो वे Listeners की भी कॉल लेते है.

  • Club DJ – इन्हें पार्टी हॉल पब और क्लबो मे अपनी रचनात्मकता के साथ संगीत, पार्टी गाने और रीमिक्स गाने चलाने के लिए उपयोग किया जाता है. यह आम तौर पर लोगों को अपने पैरों पर लाने के लिए नृत्य गीत खेलते है. वे दर्शकों द्वारा अनुरोध किए गए गीतों और दर्शकों के मनोदशा के अनुसार भी खेलते है.

  • Mobile DJ – Mobile DJ पोर्टेबल साउंड सिस्टम के साथ यात्रा करते हैं और विभिन्न मौकों जैसे शादियों और हाई स्कूल या कॉलेज के कार्यों में रिकॉर्ड किए गए संगीत को बजाते हैं. दोस्तों इनके पास आमतौर पर अपना स्वयं का साउंड सिस्टम होता हैजैसे कि Mics, Speakers, DJ Decks और इनको यह आमतौर पर अपने साथ फंक्शन में लेकर जाते हैं.

DJ काम कैसे करते है? 


Dj का 4 पार्ट होते है ओर इस पार्ट का अलग अलग काम होते है.


1. Input – insput dj का वो पार्ट है ओर यह dj का audio चालू कर ने का सोर्स है. Intput मे पेन ड्राइव या मेमोरी डाल कर ऑडियो प्ले कर सकते है.

2. Procec – इस procec मिक्सर का काम करते है. procec से अलग अलग गाना को मिक्स कर के गाना बजते है.

3. Amplify – dj का इस पार्ट गाने का audio को ज्यादा तेज बनाते है. इस से गाना का आवाज़ को ज्यादा लोगो का पास पोहोचता है.

4. Output – output मे स्पीकर लगा रहते है ओर यह गाने का आवाज़ को dj से बाहर निकाल देते है ओर लोगो का कान मे जाता है.

Final word


Friend यह था dj full form ओर dj के वारे मे कुछ जानकारी.  I hope आपको dj काम कैसे करते है aur full form of dj अच्छे से पता चल गया. जानकारी अच्छे लगे तो शेयर करे ता की ओर भी दोस्तों को डी जे के वारे मे जानकारी मिले. 

कोई भी शार्ट फॉर्म की फुल फॉर्म पता कर ने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ बने रहे हमारे साथ. हम आपके लिए अपडेट करते रहते है नये नये ful form जानकारी.

PNR Full Form, Full Form Of PNR In Railway

 

BBS Full Form – What Is The Full Form Of BBS-बीबीएस क्या है?

 

MBBS Full From : What is the Full Form Of MBBS

 

Poke meaning in Hindi – पोक का मतलब हिंदी में जाने

 

Niche Meaning in Hindi (निच का हिंदी में मतलब)

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.
 

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimerwikimeinpedia.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे.

Leave a Comment