Computer

English Typing Book Download (इंग्लिश टाईपिंग बुक डाउनलोड) for Competitive Exam

English Typing Book Download
English Typing Book Download

English Typing Book Download (इंग्लिश टाईपिंग बुक डाउनलोड) for Competitive Exam

Computer Keyboard Shortcut:Keyboard Shortcuts for Competitive Exam-Hello Friends, Welcome to wikimeinpedia.Com, आज की पोस्ट ”English Typing Book PDF”लेकर आए हैं जो कि आप सभी सरकारी व प्राइवेट नौकरी की तैयारी करने के लिए बहुत ही मददगार साबित होगी यह English Typing Book. जिसे आप लोग नीचे दिए Download Button के माध्यम से आसानी से Download कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े…

इसे भी पढ़ें…

English Typing Book

इंग्लिश टाईपिंग बुक की बात करें तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण हैं तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए क्योंकि बहुत से Candidates का सपना होता है कि वह सरकारी नौकरी प्राप्त करे। तो इसके लिए आप लोगों को बहुत सी तैयारी करनी पड़ती है। उसी प्रकार यह भी एक तैयारी ही होती है आप लोगों को पता होगा कि सरकारी नौकरी में Hindi Typing और English Typing की मांग होती है। जो कि आप लोगों को अच्छे आनी चाहिए। आप लोगों को बता दें कि बहुत से छात्र इसी कारण से सरकारी नौकरी हासिल नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें हिन्दी व इंग्लिश टाईपिंग नहीं आती है। तो आप लोग अपनी तैयारी में किसी भी प्रकार की कमी न होने दें। और नीचे दिए गए English Typing Book PDF को जरूर Download कर लें। जिसकी मदद से आप लोग अपने घर बैठे ही हिन्दी टाईपिंग सीख सकते हैं।

English Typing Book PDF

आप सभी Candidates को इस English Typing Book PDF के बारे पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध हो जाएगी। और नीचे हमने आप लोगों के लिए English Typing को करने के लिए अभ्यास (Lesson) भी दिया गया है। जिसकी मदद से आप लोग आपनी टाईपिंग का अभ्यास कर सकते हैं। और इसके ने इस English Typing Book PDF की पूरी Details को सारणी में दिया गया है। जिसकी मदद से आपको इसके बारे में आसानी से पता चल जाएगा। और आप लोगों को बता दें कि यह इंग्लिश टाईपिंग बुक इंग्लिश व हिन्दी दोनों भाषा में समझाया गाया है। जो कि आप लोगों को अच्छे समझ में आ जाये।

English Typing Important Keyboard Key

  1. Key Board – यह मशीन का वह भाग है जिसमें हिन्दी व अंग्रेजी के सभी अक्षर दिए रहते हैं। जिनके दबाने से जो कुछ चाहते हैं वह टाइप होता है।
  2. Key Setting – की बोर्ड का क्रम देखने में बुल्कुल अटपटा सा लगता है लेकिन वैज्ञानिक दृष्टि से इसका क्रम बहुतायत प्रयोग होने वाले अक्षर व अंगुलियों की चपलता के अनुसार निर्धारित किया गया है।
  3. Type Key – प्रत्येक टाइप की में दो अक्षर ऊपर – नीचे बनते हैं। जरूरत के अनुसार इन्हें इस तरह प्रयोग करते हैं कि कोई असुविधा न हो।
  4. Space Bar – यह की बोर्ड के निचले हिस्से में लम्बी पट्टी के शक्ल में होता है। इसका प्रयोग टाइप करते समय दो शब्दों के बीच जगह (Space) छाड़नें के लिए दाये हाथ के अंगूठे द्वारा किया जाता है। सबसे ज्यादा मशीन के इसी हिस्से का प्रयोग होता है।
  5. Shift Key – इसका प्रयोग अंग्रेजी के बड़े अक्षर (Capital Letter) तथा हिन्दी के आधे अक्षर को टाइप करने के लिए किया जाता है। शिफ्ट की को दबाकर टाइप के ऊपर बने अक्षर को टाइप करते हैं।
  6. Back Space Key – टाइप करते समय अक्सर कुछ शब्द छूट जाते हैं अथवा अशुध्द टाइप हो जाते हैं जिन्हें सुधारने के लिए इस बटन को दबाते हैं और पत्रवाहक (Carriage) पीछे की ओर चला जाता है। इस तरह अशुद्धियों को सुधार सकते हैं।
  7. Key Release Lever – प्रायः टाइप करते समय एक साथ दो बटन दब जाने के कारण टाइप बार आपस से फस जाते हैं। उस स्थिति में इस बटन को दबाकर उसे अलग कर लेते हैं।
  8. Carriage – यह टाइप मशीन के ऊपरी हिस्से में रहता है इसमें कइ तरह के पेज आदि लगे रहते हैं। इसका मुख्य कार्य कागज को ऊपर नीचे इधर उधर करना रहता है। इसी में कागज दबाकर करते हैं।
  9. Carriage Release Lever – इसके प्रयोग  से कैरिज को इधर उधर आसानी और शीध्रता पूर्वक कर सकते हैं।
  10. Variable Line Spacer – इसका प्रयोग दो लाइनों के बीच जगह (Space) छोड़ने में किया जाता है। यह मशीन के रोलर (जिस पर कागज चढ़ाया जाता है) के बाईं तरफ होता है जिसे दबाने पर जगह वह अन्दर चला जाता है। इसका प्रयोग अधिकत्तर गलत्तियों को सुधारने में किया जाता है।
  11. Paper Release Lever – इसका प्रयोग उस समय किया जाता है जब मशीन पर कागज ठीक ढंग से न चढ़ा हो। इसके आगे खींचने से रोलर ढीला हो जाता है और कागज को सही स्थिति में करके फिर पीछे कर देते हैं।

 

English Typing Book PDF Download

English Typing Book PDF Download 

 
दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimerwikimeinpedia.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे.

About the author

Anjali Yadav

Leave a Comment

error: Content is protected !!