Current Affair

HantaVirus Kya Hai In Hindi-हंता वायरस: क्या हैं लक्षण, कैसे करता है संक्रमित?

HantaVirus Kya Hai In Hindi-हंता वायरस: क्या हैं लक्षण, कैसे करता है संक्रमित?
HantaVirus Kya Hai In Hindi-हंता वायरस: क्या हैं लक्षण, कैसे करता है संक्रमित?

HantaVirus Kya Hai In Hindi-हंता वायरस: क्या हैं लक्षण, कैसे करता है संक्रमित?

HantaVirus Kya Hai In Hindi-हंता वायरस: क्या हैं लक्षण, कैसे करता है संक्रमित? – चीन के वुहान शहर से मची दहशत वाली खलवली जो आज पूरी दुनिया में अपना पैर पसार चूकी है. पूरी दुनिया जहाँ कोरोना के डर से रात-दिन दहशत में जी रही है. वही कोरोना वायरस से निजात भी नही पाये है न ही अभी कोई इसका इलाज या इस समस्या से मुक्ति का कोई उपाय मिला है. इस भय और परेशानी के बीच कोरोना के बाद एक और वायरस दुनियाभर में डर पैदा कर दिया है.

चीन कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ ही रहा है साथ ही साथ एक नए वायरस “हंता वायरस” से भी जो चीन के ही यूनान शहर में एक व्यक्ति की मौत के बाद वहाँ के स्थानीय लोगो को महामारी बनने का डर सता रहा है. कोरोना वायरस से हुई दर्दनाक और भयावह मौत से लोगों के बीच डर का माहौल बन गया है.

HantaVirus Kya Hai?

हंता वायरस रोडेंट जो चूहे की ही एक प्रजाति है उसके शरीर में पाई जाती है. इससे चूहों को तो कोई बीमारी नही होती किन्तु इससे इंसानों में बीमारी जरुर हो जाती है जिससे इंसानों की मौत भी हो जाती है.

HantaVirus Information in Hindi

हंता वायरस के सामने आने से चीन मे अफरातफरी फ़ैल गयी है. इस वायरस का शिकार हुआ व्यक्ति जिस बस में यात्रा कर रहा था उसमें सवार अन्य 32 लोगों की भी जाँच की गयी है और जाँच से ये बात सामने आई है की वो 32 लोग जो संक्रमित व्यक्ति के साथ बस में थे उनकी जाँच रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाया गया है. अब इस खबर ने सिर्फ चीन ही नही अन्य देशों की भी चिंता बढ़ा दी है

.कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश चीन इस माहौल में अभी कोरोना को नियंत्रित करने की जी तोड़ कोशिश तो कर रहा है. इस पर कई रिसर्च भी जारी है, कोरोना के इलाज और उसके वैक्सीन पर भी काम जारी है. इस बीच इस नये वायरस के आने से चीन के साथ साथ अन्य देशों की भी चिन्ता बढ़ गयी है.

नावेल कोरोना वायरस के त्रासदी के बीच हंता वायरस की खबर से पूरी दुनिया के होश ही उड़ गये है. हंता वायरस से हुई चीन में एक शक्स की मौत इस समय हर अकबारों और सरकारी पत्रों में चर्चा का विषय बन गया है.

क्या HantaVirus भी कोरोना वायरस की तरह ही खतरनाक है?

 

हंता वायरस के लक्षण भी कोरोना वायरस के लक्षण से काफी हद तक मिलता है. लेकिन यह वायरस संक्रमित व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में नही फैलता. अच्छी बात यह है की यह वायरस सूरज की रोशनी के सम्पर्क में आने से थोड़ी देर बाद ही नष्ट हो जाता है. यह बीमारी हवा में नही फैलती. इस लिहाज से यह कोरोना वायरस जैसा महामारी नहीं है.

HantaVirus के लक्षण क्या है?

हंता वायरस के लक्षण भी कोरोना वायरस के लक्षण से काफी हद तक मिलता है. CDC के अनुसार हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति में निम्न लक्षण हो सकते है.

  • हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार.
  • यह बुखार 101 डिग्री से उपर भी जा सकता है.
  • संक्रमित व्यक्ति शरीर और सिर में दर्द.
  • उल्टी, पेट में दर्द की समस्या.
  • साँस लेने में तकलीफ.
  • डायरिया जैसे लक्षण या डायरिया की समस्या.
  • बाद के लक्षणों में फेफड़े में पानी जमा होना.

HantaVirus कैसे फैलता है?

  • यदि कोई व्यक्ति चूहों के संम्पर्क में आता है तो उससे इस वायरस का खतरा होता है.
  • चूहे के लार, थूक,मल,या मूत्र के सीधे संपर्क में आने से भी इस वायरस का खतरा होता है.
  • चूहों के संपर्क में आने के बाद हांथों से आँख, नाक, मुंह छूने से इसका संक्रमण हो सकता है.
  • हंता वायरस का संक्रमन हवा या साँस के जरिये नही फैलता.
  • संक्रमित व्यक्ति के संम्पर्क में आने से भी दुसरे व्यक्ति को नही फैलता.

HantaVirus से बचाव और इलाज

हंता वायरस के लिए कोई स्पेसिफिक टीका या दवा नहीं है. इसमें मरीज को लगातार ऑक्सीजन सप्लाई दी जाती है. साथ ही लगातार शरीर में ग्लूकोज, इलेक्ट्रोलायट जाते रहना चाहिए. इसके लिए भी जरूरी है कि जल्द से जल्द बीमारी का पता लगाया जाए. लेकिन यह इंसान से इंसान में नहीं जाती है इसलिए डरने की जरूरत नहीं. बस अपने आसपास चूहों का ध्यान रखिए.

इसे भी पढ़े…

इसे भी पढ़ें…

 

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

This image has an empty alt attribute; its file name is hkjl.png

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: wikimeinpedia.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे.

Leave a Comment