Uncategorized

Kabir Das ke Dohe PDF | कबीर के दोहे और उनके अर्थ

Kabir Das ke Dohe PDF | कबीर के दोहे और उनके अर्थ
Kabir Das ke Dohe PDF | कबीर के दोहे और उनके अर्थ

Kabir Das ke Dohe PDF | कबीर के दोहे और उनके अर्थ

Kabir Das ke Dohe PDF Sant Kabirdas ke Pramukh Dohe कबीर दास जी के प्रमुख दोहे और उनके अर्थ नमस्कार दोस्तो. आज हम आपके लिए कबीर दास के प्रमुख दोहों को लेकर आये है। जो कि कबीर दास जी के अनुभव और सकारात्मक साँच के दृवारा लिखे गये हैं। तो आइये नीचे संत कबीर के द्वारा लिखे गये कुछ प्रमुख दोहे को पढते है।

जरुर पढ़े… 

सन्त कबीर कवि और समाज सुधारक थे। कबीर शब्द का अर्थ अरबी भाषा में महान होता है। कबीरदास भारत के भक्ति काव्य परंपरा के महानतम कवियों में से एक थे। भारत में धर्म, भाषा या संस्कृति किसी की भी चर्चा बिना कबीर की चर्चा के अधूरी ही रहेगी। 
 
संत कबीर का जन्म काशी  में लहरतारा के पास सन् १३९८ में ज्येष्ठ पूर्णिमा को हुआ। जुलाहा परिवार में पालन पोषण हुआ तथा संत रामानंद के शिष्य बने। कबीर किसी भी सम्प्रदाय और रूढ़ियों की परवाह किये बिना खरी बात कहते थे। कबीर ने हिंदू-मुसलमान सभी समाज में व्याप्त रूढ़िवाद तथा कट्टरपंथ का खुलकर विरोध किया। कबीर की वाणी उनके मुखर उपदेश उनकी साखी, रमैनी, बीजक, बावन-अक्षरी, उलटबासी में देखें जा सकते हैं। गुरु ग्रंथ साहब में उनके २०० पद और २५० साखियां हैं। 
कबीर दास के कुछ अद्भुत दोहों और उनके हिंदी अर्थों की ईबुक को हम आपके लिए उपलब्ध करा रहे हैं। इस ईबुक को आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।  


Note: To download the Kabeer Das Ke Dohe PDF you can also just right click on the link above and select “Save Link As” option.

P.S. अगर आप भी अपनी रचनाएँ(In Hindi), कहानियाँ (Hindi Stories), प्रेरक लेख(Self -Development  articles in Hindi ) या कवितायेँ लाखों लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तो हमसे nisheeth[dot][email protected][dot ]com  पर संपर्क करें !!

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: wikimeinpedia.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे.

Leave a Comment